Corona Virus: मुम्बई में बाहर से आने वाले यात्रियों पर पहचान के लिए लगेगा ठप्पा, जानें पूरा मामला

Corona Virus: मुम्बई में बाहर से आने वाले यात्रियों पर पहचान के लिए लगेगा ठप्पा, जानें पूरा मामला

अम्बुज यादव

चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत में पैर पसार चुका है। इसकी वजह से भारत में अभी तक 128 लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं और अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य संगठन और सरकार काफी गंभीर है। भारत में तीसरी मौत आज मुंबई के अस्पताल में हुई। दरअसल एक 64 साल के बुजुर्ग की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है, जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार इससे निपटने के लिए खास तैयारी में लग गई है। दरअसल उद्धव सरकार विदेश से आने वाले मुसाफिरों पर सख्त नजर रहने की तैयारी कर रही है।

पढ़ें- कोरोना से मुंबई में हुई एक बुजुर्ग की मौत, भारत में अबतक तीसरी मौत

कोरोना से बचने के लिए उद्धव सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों को ठप्पा लगाने का एलान किया है। ताकि उनका ख्याल रखा जा सके और लोग भी एलर्ट रहें। उस मोहर में लिखा है प्राउड टू प्रोटेक्ट मुंबईकर, होम क्वारंटाइन, 30 मार्च 2020. विदेश से आने वाले लोगों को 30 मार्च तक होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। उनको किसी से मिलने की इजाजत नहीं दी गई है।

सरकार ने कहा कि जो भी लोग विदेश से आर रहे हैं, उनके हाथ पर मुहर लगाई जाएगी। हम हवाई अड्डों के आसपास भी बुकिंग कर रहे हैं। जो लोग मुफ्त में क्वारंटाइन का फायदा उठाना चाहते हैं, वे सेवन हिल्स जा सकते हैं या अगर वे पैसा देने के लिए तैयार हैं तो उन्हें इसका खर्च वहन करना होगा. हालांकि हम दरों पर बातचीत कर रहे हैं।

महाराष्ट्र में अब तक 39 केस

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है और आज ही मुंबई के अस्पताल में कोरोना से पहली मौत हुई है. सबसे ज्यादा 39 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कल से कॉलेज भी बंद कर दिए है। साथ ही परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। सिद्धि विनायक मंदिर, शिरडी के साईं मंदिर समेत कई बड़े धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र में तीन साल की बच्ची भी कोरोना से प्रभावित हो चुकी है, जिसका इलाज चल रहा है।

हाई कोर्ट में सिर्फ 2 घंटे काम

मॉल, थियेटर, जिम की तालाबंदी के बाद मुंबई की प्राइवेट कंपनियों को लेकर भी बड़ा आदेश आया है। अब कंपनियों से 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम लेना होगा। बॉम्बे हाई कोर्ट में सिर्फ 2 घंटे काम होगा, निचली अदालतें सिर्फ 3 घंटे काम करेंगी।

दुनिया में 6000 से ज्यादा लोगों को बेमौत मारने वाले कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। हर रोज देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 24  घंटे में 12 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हो गई है। अब तक देशभर में 128 मामले सामने आए हैं, जिसमें महाराष्ट्र से एक तीन साल की बच्ची भी शामिल है। कोरोना से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है।मुंबई, नवी मुंबई और यवतमाल में कोरोना वायरस के 5 नए मामले सामने आने के साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस 39 तक पहुंच गया है। मुंबई पुलिस धारा 144 लागू कर चुकी है, जबकि ग्रुप टूर पर रोक लगा दी गई है। पुणे में अब तक सबसे ज्यादा 16 मामले सामने आ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें-

नोएडा में कोरोना के दो पॉजिटिव मामलों की हुई पुष्टि, प्रशासन हरकत में

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।